Monday, September 27, 2021
Bakaiti Ke Chanakya


10th और 12th की प्री बोर्ड परीक्षाएँ ऑनलाइन होंगी आयोजित

कोरोना काल में किसी भी परीक्षा को परीक्षा केंद्र में लेना मुमकिन नहीं है। यही कारण है कि अगले साल…

By Bakaiti Desk , in देश , at December 23, 2020 Tags: , , , , ,


कोरोना काल में किसी भी परीक्षा को परीक्षा केंद्र में लेना मुमकिन नहीं है। यही कारण है कि अगले साल होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की तारीख अभी तक तय नहीं की गई है।इसी वजह से कई स्कूल ऑनलाइन प्री बोर्ड परीक्षाएं आयोजित कर रही है। इसका केवल एक ही मकसद है जो है छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं के लिए समय से तैयार करना। शिक्षा मंत्रालय पहले ही घोषणा कर चुकी है कि अगले साल बोर्ड परीक्षाएं पेन और पेपर से लिखित होगी।

रोहिणी शहर के एमआरजी स्कूल की प्रिंसिपल प्रियंका बरारा ने कहा है कि इस भयंकर महामारी के दौरान सीबीएसई NEET और JEE की परीक्षा को ऑफलाइन आयोजित किया गया था। इन सबके कारण यह बात तो स्पष्ट तय है कि 10वीं और 12वीं के छात्रों को ऑफलाइन लिखित परीक्षा के लिए तैयार रहना होगा। सभी कानूनों और नियमों को ध्यान में रखते हुए स्कूल प्री बोर्ड परीक्षा लिखित रूप से स्कूल में ऑफलाइन ही लेंगे। लेकिन इस समय छात्रों और स्टाफ की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए प्री बोर्ड ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया है। हालांकि आजकल के छात्र-छात्राओं के लिए यह काफी नहीं होगा। कई स्कूलों का कहना है कि हम सीबीएसई परीक्षाओं को परीक्षा केंद्र में ऑफलाइन लेने की कोशिश कर रहे हैं।

बोर्ड की परीक्षा को ऑफलाइन करने का दिया जा रहा सलाह

गाजियाबाद में स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल आरएनसी की प्रिंसिपल पल्लवी उपाध्याय का कहना है कि भले ही स्कूल प्री बोर्ड परीक्षा ऑनलाइन ले रहे हैं लेकिन जनवरी में बोर्ड की परीक्षा नियमित रूप से परीक्षा केंद्र में लिखित ढंग से ही होनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि इस भयंकर महामारी के दौरान हमने परीक्षाओं का कोर्स पूरी तरह से खत्म करवा दिया है। अब अगर बच्चे परीक्षा केंद्र में किसी तरह का बहाना बनाते हैं कि हमारे पाठ्यक्रम पूरी तरह से खत्म नहीं हुए हैं तो इसकी जिम्मेदारी स्कूल की नहीं होगी क्योंकि यह स्कूल को गलत साबित करने का बस एक जरिया होगा।

Comments