Thursday, February 25, 2021
Bakaiti Ke Chanakya


केजरीवाल का ऐलान- केंद्र ने नहीं दी मुफ्त वैक्सीन तो हम लगवाएंगे दिल्ली वालों को फ्री वैक्सीन, यह है कोरोना वैक्सीन का दाम

  आ रही खबरों के मुताबिक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बार फिर केंद्रीय सरकार पीएम नरेंद्र मोदी…

By Bakaiti Desk , in बकैती , at January 14, 2021 Tags: , , , , ,


 

आ रही खबरों के मुताबिक दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस बार फिर केंद्रीय सरकार पीएम नरेंद्र मोदी के सामने इस बात की गुहार लगाई है कि देशभर में लोगों को मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन लगाई जाए। दिल्ली को ध्यान में रखते हुए अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि यदि केंद्र सरकार द्वारा दिल्ली के लोगों को मुफ्त में कोरोना की वैक्सीन नहीं लगाई जाती है तो दिल्ली सरकार द्वारा अपने खर्चे पर इसके लिए फैसले ली जाएगी।

100 साल बाद आई ऐसी स्थिति

बता दें कि अरविंद केजरीवाल इस बात को लेकर काफी समय पहले से कह रहे थे कि लोगों को मुफ्त में कोरोना वायरस की वैक्सीन की जानी चाहिए। इस बुधवार को इन्होंने फिर से इस बात को दोहराया था। इस विषय पर केजरीवाल ने कहा कि 100 साल बाद ऐसी स्थिति आई है जिसमें कोरोना महामारी ने फैल कर पूरी अर्थव्यवस्था को बिगाड़ दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि हमारा देश काफी ग़रीब है और यहां कई सारे लोग ऐसे हैं जो वैक्सीन खर्च नहीं उठा सकते हैं। इसलिए यह आवश्यक है कि सरकार द्वारा कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध कराई जाए।

क्या मुफ्त मिलेगी वैक्सीन?

16 जनवरी 2021 को इस वर्ष में कोरोना टीकाकरण अभियान को शुरू किया जाएगा। इस अभियान के अंतर्गत पहले चरण में कुल 3 करोड़ व्यक्तियों को कोरोना वायरस के वैक्सीन मुफ्त में दिए जाएंगे। इसमें मुख्य रूप से स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ फ्रंटलाइन वर्कर भी सम्मिलित होंगे। अब यह जानना बेहद आवश्यक है कि कोरोना की वैक्सीन मुफ्त में दी जाएगी अथवा नहीं।

यह है कोरोना वैक्सीन का दाम

 

पुणे में स्थित सिरम इंस्टीट्यूट के द्वारा सरकार को कोविड-19 के वैक्सीन दिए जा रहे हैं, जिसकी कीमत सरकार के लिए केवल ₹200 प्रति डोज के होंगे। इसमें सरकार को 10 करोड़ डोज दिए जाएंगे। इंस्टिट्यूट का कहना है कि गरीब एवं निचले तबके के लोगों के लिए यह काफी कम में दिया जा रहा है अन्यथा देखा जाए तो प्राइवेट तौर पर कोविशील्ड वैक्सीन का दाम 1000 रुपया होने वाला है।

Comments